गुरुवार, 19 अक्तूबर 2023

राष्ट्रीय संग्रहालय को साल के अंत तक खाली करने का आदेश,

राष्ट्रीय संग्रहालय को साल के अंत तक खाली करने का आदेश
नया संग्रहालय 2025 तक के लिए निर्धारित नॉर्थ, साउथ ब्लॉक में नया म्यूजियम तैयार होने तक 2 लाख कलाकृतियां रखी जाएंगी - श्यामलाल यादव द्वारा लिखित

नई दिल्ली | अपडेट किया गया: 28 सितंबर, 2023 15:16 IST
नया संग्रहालय, युग युगीन भारत, संस्कृति मंत्रालय, केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय, भारत समाचार, इंडियन एक्सप्रेस, इंडियन एक्सप्रेस भारत समाचार, इंडियन एक्सप्रेस भारत
जनपथ, नई दिल्ली पर राष्ट्रीय संग्रहालय। 
राष्ट्रीय संग्रहालय साल के अंत तक शोधकर्ताओं के लिए बंद हो सकता है और इमारत को मार्च 2024 में ध्वस्त किए जाने की संभावना है। नया संग्रहालय, युग युगीन भारत, उत्तर और दक्षिण ब्लॉक में बनेगा, जिसका कब्ज़ा संभवतः होगा मार्च 2025 तक संस्कृति मंत्रालय द्वारा लिया गया।
इंडियन एक्सप्रेस को पता चला है कि संस्कृति मंत्रालय ने राष्ट्रीय संग्रहालय के अधिकारियों को इस साल के अंत तक जनपथ पर मौजूदा इमारत को खाली करने का प्रयास करने के लिए कहा है।
सूत्रों ने कहा कि यदि यह समयसीमा कायम रहती है, तो शोधकर्ता संग्रहालय के प्रदर्शनों तक नहीं पहुंच पाएंगे - यह 2.10 लाख से अधिक कलाकृतियों के संग्रह का लगभग 10 प्रतिशत प्रदर्शित करता है।
सूत्रों ने कहा कि संग्रहालय के अधिकारियों से कहा गया है कि उन्हें साल के अंत तक इमारत खाली कर देनी चाहिए ताकि अगले साल मार्च तक इसे ध्वस्त किया जा सके।

2 सितंबर को संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन के कार्यालय में संग्रहालय के अधिकारियों के साथ एक बैठक में यह निर्णय लिया गया कि “भंडारण के लिए और राष्ट्रीय संग्रहालय के मौजूदा कर्मचारियों के लिए एक उपयुक्त स्थान की पहचान की जानी चाहिए जिसके लिए एक अंतरिक्ष सलाहकार या एक अंतरिक्ष मूल्यांकन कंपनी नियुक्त की जानी चाहिए।


उत्सव प्रस्ताव

बैठक में गोविंद मोहन के अलावा संस्कृति मंत्रालय के चार अधिकारी और राष्ट्रीय संग्रहालय के महानिदेशक बी आर मणि सहित चार अधिकारी शामिल हुए।
इंडियन एक्सप्रेस द्वारा संपर्क किए जाने पर मणि ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। गोविंद मोहन को भेजे गए सवालों का जवाब नहीं मिला।

अधिकारियों ने कहा कि संग्रहालय को स्थानांतरित करने के लिए जल्द से जल्द एक रोडमैप और एक कॉन्सेप्ट नोट तैयार किया जाना है। उन्होंने कहा कि वे संग्रहालय की वस्तुओं के भंडारण और मौजूदा संग्रहालय कर्मचारियों के लिए उपयुक्त स्थान की पहचान करने के लिए काम कर रहे हैं।
सबसे ज़्यादा पढ़ा हुआ

संग्रहालय की कलाकृतियों को स्थानांतरित करना गंभीर कार्य है। संस्कृति मंत्रालय द्वारा 15 सितंबर 2014 को एक विशिष्ट दिशानिर्देश दिया गया है, जिसमें कहा गया है: “संग्रहालय की वस्तुओं का स्थानांतरण और परिवहन क्षेत्र में पेशेवर रूप से कुशल लोगों द्वारा किया जाना चाहिए, न कि अकुशल लोगों द्वारा… स्थानांतरण से पहले… विस्तृत स्थिति स्थिति रिपोर्ट देनी चाहिए संरक्षक से लिखित रूप में स्पष्ट राय लेने के बाद तैयार रहें कि वस्तु स्थानांतरित होने लायक है या नहीं।''

राष्ट्रीय संग्रहालय में प्रागैतिहासिक काल से लेकर समकालीन युग तक की कलाकृतियाँ हैं। वे 5,000 से अधिक वर्षों की भारतीय कला और शिल्प कौशल का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इसकी स्थापना 15 अगस्त, 1949 को राष्ट्रपति भवन में की गई थी और कलाकृतियों को पहली बार लंदन के बर्लिंगटन हाउस में प्रदर्शित किया गया था। जनपथ पर वर्तमान भवन 18 दिसंबर 1960 को खोला गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें